कश्मीर में वरिष्ठ पत्रकार शुजात बुखारी की गोली मारकर हत्या

0

सौतुक डेस्क/

देश के वरिष्ठ पत्रकार और अंग्रेजी दैनिक ‘राइजिंग कश्मीर’ के प्रधान संपादक शुजात बुखारी की गुरुवार को कार्यालय के बाहर निकलते वक्त कुछ अनजान लोगो ने गोली मारकर हत्या कर दी. उनके साथ उनके अंगरक्षक और ड्राईवर पर भी गोली चलाई गई जिसमें एक के जान जाने की खबर आ रही है.

पुलिस सूत्रों ने बताया, “यहां के रेसीडेंसी रोड के प्रेस एंक्लेव क्षेत्र स्थित उनके कार्यालय के बाहर आतंकवादियों ने बुखारी पर करीब से गोली चलाई, जिससे बुखारी गंभीर रूप से घायल हो गए। आतंकवादियों की गोलीबारी में उनका ड्राइवर और एक सुरक्षा गार्ड भी गंभीर रूप से घायल हो गया।”

सूत्रों ने कहा कि तीनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डाक्टरों ने बुखारी और उनके ड्राइवर को मृत घोषित कर दिया और सुरक्षा गार्ड की हालत गंभीर बनी हुई है।

कश्मीर में बहुत दिनों बाद किसी पत्रकार की हत्या हुई है और पत्रकारिता जगत इस घटना से सदमे हैं.

जम्मू कश्मीर पुलिस प्रमुख एसपी वैद ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. आतंकवादियों ने इफ्तार का समय चुना जब सभी लोग अपने घर जाने की हड़बड़ी में रहते हैं. पुलिस घटना की जांच कर रही है.

शुजात बुखारी को पुलिस की सुरक्षा सन 2000 से ही मिली हुई थी जब उनपर ऐसा ही एक हमला हुआ था. शुजात बुखारी कश्मीर में शांति स्थापित करने के प्रयास में हमेशा से सक्रिय रहे हैं.

प्रेस क्लब ऑफ़ इंडिया ने भी इस घटना की निंदा की है और रमजान के पाक महीने में इस पत्रकार की हत्या को कायराना हरकत बताया है. राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुला और देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इस घटना की निंदा की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here