आज तय हो सकता है बतौर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी की ताजपोशी का दिन

0

उमंग कुमार/ 

ऐसा माना जा रहा है कि राहुल गांधी बहुत जल्दी कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए जायेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने सोमवार को कॉंग्रेस के कार्यकारी कमिटी की बैठक बुलाई है. जिसमें वे अपने उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया के बारे में बात करने वाली हैं. कयास लगाए जा रहे हैं की ये राहुल गाँधी को अधिकारिक तौर पर अध्यक्ष पद सौंपने की तैयारी है.

आपको बता दें की पार्टी ने यह कदम चुनाव आयोग के उस निर्देश के बाद उठाया है जिसमें पार्टी को दिसम्बर 31 तक संगठन के आतंरिक चुनावी प्रक्रिया को निपटा लेने के लिए कहा गया था.

ऐसा माना जा रहा है कि यह अधिसूचना राहुल गाँधी के नए कांग्रेस अध्यक्ष बनने का रास्ता साफ़ कर देगा. सूत्रों की माने तो पार्टी ने प्रदेश कांग्रेस इकाइयों से पहले ही इस मुद्दे पर पर विचार-विमर्श कर लिया है. वैसे भी गुजरात चुनाव का जिम्मा जैसे राहुल गांधी अकेले संभाले हुए हैं इससे जाहिर होता है कि सोनिया गांधी धीरे-धीरे अपनी भूमिका कम कर रही हैं.

आज हो रही बैठक के दौरान नामांकन दाखिल करने की तारीख, उनकी जांच और वापसी की तिथि को अधिसूचित किया जाएगा, ज़रुरत पड़ी तो मतपत्र  भी जारी किये जाएंगे और फिर मतदान की तिथि तय की जायेगी.

वैसे अध्यक्ष पद की दौड़ में राहुल गाँधी इकलौते उम्मीदवार हैं, तो उम्मीद है कि वो निर्विरोध अध्यक्ष पद के लिए चुने जाएंगे

वैसे अध्यक्ष पद की दौड़ में राहुल गाँधी इकलौते उम्मीदवार हैं, तो उम्मीद है कि वो निर्विरोध अध्यक्ष पद के लिए चुने जाएंगे. आ रही खबरों के अनुसार, सभी प्रदेशीय कांग्रेस समितियों ने भी यही इच्छा ज़ाहिर की है, कि राहुल अध्यक्ष पद संभालें.

बहुत मुमकिन है की राहुल  की इस पद पर तरक्की गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावों से पहले ही हो जाए. क्योंकि इस पूरी प्रक्रिया में कुल 10-14 दिन लगने की संभावना है.

इससे पहले चुनाव आयोग के द्वारा कांग्रेस पार्टी को इस आतंरिक चनाव को निपटाने की दो तारीखें दिया जा चुका है. इसमें से एक इंदिरा गाँधी की जन्मशती का दिन भी था. अब जब इन दोनों तय दिनों पर चुनाव नहीं हो पाया है इसलिए चुनाव आयोग ने एक समयसीमा निर्धारित कर दी है.

इस चुनाव में चयन होने के बाद राहुल गाँधी पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभालेंगे. अभी पिछले 19 सालों से निरंतर सोनिया गाँधी इस पद पर बनी हुई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here