मंगलवार को सरकारी बैंक के कर्मचारी हड़ताल पर

0

सौतुक डेस्क/

अगस्त 22 यानि मंगलवार को अगर आप बैंक जाने वाले है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. बैंक कर्मचारियों ने कल हड़ताल की घोषणा की है जिससे 21 सरकारी बैंको का काम प्रभावित होने की सम्भावना है. अगर आपका काम निजी बैंक में है तो आप निश्चिंत होकर बैंक जा सकते हैं.

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) के तत्वावधान में सभी नौ बैंक संघ मंगलवार को हड़ताल करने की घोषणा कर चुके हैं जिससे बैंकिंग सेवाएं काफी प्रभावित होने वाली है. ज़्यादातर बैंकों ने अपने ग्राहकों को पहले से इस हड़ताल की वजह से हो सकने वाली समस्याओं से अवगत करा रखा है.

इन बैंक कर्मचारियों के एक संगठन के महासचिव डी टी फ्रेंको ने कथित तौर पर कहा है कि चूँकि मुख्य श्रम आयुक्त के साथ बातचीत विफल रही है इसलिए कर्मचारियों के संगठन के पास हड़ताल पर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है. सरकार और इन बैंकों के प्रबंधन की तरफ से भी इन संगठनों को कोई आश्वासन नहीं मिला है. फ्रेंको ने कि कहा कि इन संगठन की मांग से सम्बंधित सरकार के पास कोई समुचित आश्वासन भी नहीं है और बातचीत करने के सारे प्रयास विफल रहे हैं. इसके मद्देनजर अब हड़ताल ही एक रास्ता बचता है.

इस हड़ताल में तमाम बैंकों के करीब दस लाख कर्मचारी भाग लेने वाले है. ये कर्मचारी सरकारी बैंको के निजीकरण के प्रयास का विरोध कर रहे हैं. साथ में सरकार का कई बैंकों को एक में मिलाने के प्रयास का भी विरोध हो रहा है.

इसके अतिरिक्त बैंक कर्मचारियों की मांग यह भी है कि सरकार उन सभी के प्रति कानूनी कार्यवाही करे जो जान बूझकर इन बैंको से लिए कर्ज वापस नहीं कर रहे हैं. इनकी अन्य मांगो में बैंक बोर्ड ब्यूरो को ख़तम करना, नोटबंदी के दरम्यान आये खर्चे को कर्मचारियों का दिलाना इत्यादि भी शामिल है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here