अलीगढ़ के स्कूलों को क्रिसमस न मनाने की धमकी

0

सौतुक डेस्क/

उत्तर प्रदेश के हाल-फिलहाल की तमाम उपलब्धियों में एक और उपलब्धि शामिल हो गई है. कुछ हिन्दू कट्टरवादी संगठनों ने अलीगढ के स्कूलों को क्रिसमस नहीं मनाने को कहा है और अगर कोई स्कूल ईसाई धर्म के इस सबसे बड़े त्योहार को मनाता है तो उस स्कूल को परिणाम भुगतना पड़ेगा. सनद रहे कि पिछले कुछ सालों से और खासकर कुछ महीनों से उत्तर प्रदेश से अच्छी खबर तो आती ही नहीं है. अलबत्ता इस मामले में पुलिस ने सख्त रवैया इस्तेमाल किया है और धमकी देने वालों के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही है.

अंग्रेजी अखबार दी इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े एक समूह हिन्दू जागरण मंच ने रविवार को अलीगढ के सभी स्कूलों को यह धमकी दी कि वे क्रिसमस का त्योहार न मनाएं. और अगर ये स्कूल उनकी बात न मानकर त्योहार मनाते हैं तो उनको परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना चाहिए.

इनका आरोप है कि ये सारे स्कूल इसी तरह ईसाई धर्म को प्रोत्साहन देते हैं. 

इस समूह ने इस जिले के अपने पदाधिकारियों को आदेश दिया है कि वे निजी स्कूलों में जाए और उनको क्रिसमस न मनाने की धमकी दें. उनसे कहें कि ये स्कूल हिन्दू छात्रों से क्रिसमस मनाने के लिए चंदा इकठा न करें. इनका आरोप है कि ये सारे स्कूल इसी तरह ईसाई धर्म को प्रोत्साहन देते हैं. इस संस्था ने अपने कार्यकर्ताओं को यह भी आदेश दिया है कि अगर स्कूल इनकी बात नहीं मानते हैं तो वे स्कूलों के सामने धरना प्रदर्शन करें.

इंडियन एक्सप्रेस अखबार के अनुसार, अलीगढ हिन्दू जागरण मंच के प्रमुख सोनू सविता ने कहा है कि मिशनरी और अन्य स्कूलों में ईसाई छात्रों की संख्या बहुत कम है और अधिकतर बच्चे यहाँ हिन्दू हैं. इन स्कूलों की सारी आमदनी हिन्दू छात्रों से होती है. इसीलिए ये लोग इन स्कूलों को बताएँगे कि क्रिसमस का त्योहार मनाकर कैसे ये स्कूल ईसाई धर्म को बढ़ावा दे रहे हैं.

इस समूह की धमकी को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस ने मंगलवार को सभी जिले के पुलिस को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि क्रिस्मस का त्योहार शान्ति से मने. पुलिस प्रशासन ने जिला पुलिस को यह सुनिश्चित करने का आदेश दिया है कि जो लोग इस त्योहार को मनाना चाहते हैं उनको कोई बाधा नहीं आये.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार अलीगढ पुलिस को उनलोगों के खिलाफ कार्यवाही करने का आदेश दिया गया है जिन्होंने स्कूलों को क्रिसमस न मनाने की धमकी दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here