एक एनआरआई का भारत में आकर वोट देने का जोश कैसे ठंढा पड़ गया

0

शिखा कौशिक/

देश में 17 वीं लोकसभा का चुनाव चल रहा है. चारों तरफ यही मुद्दा चर्चा में है और न केवल देश में रहने वाले मतदाता बल्कि विदेशों में रहने वाले भारतीय मतदाता भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्साहित हैं. ऐसे ही एक एनआरआई मतदाता ने देश में आकर वोट देने की तैयारी कर ली थी. ओमान में रहने वाले इस उत्साहित भारतीय मतदाता के लिए यह जोश उदासी में बदल गया, जब इन्हें पता चला कि ये एक ऑनलाइन घोटाले के शिकार हो चुके हैं.

इस मतदाता ने चुनाव के दौरान वोट देने के लिए ओमान से भारत आने और जाने के लिए टिकट बुक किया था. और लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित करने के ध्येय से इस शख्स ने एक विडियो क्लिप बनाया जिसमें टिकट भी दिखाया. लेकिन कुछ बदमाशों ने इसका फायदा उठाया और वीडियो में दिखाए गए टिकट का पीएनआर इस्तेमाल कर टिकट ही रद्द कर दिया.

शख्स का नाम जोस्टेन लोबो है , जिन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए मस्कट से मंगलुरु के लिए टिकट बुक कराया था. इन्होंने मार्च के अंत में टिकट की बुकिंग की थी. लोबो ने 29 मार्च को पुत्तुर के लिए टिकट बुक किया और अपने दोस्तों और अन्य लोगों को भी वे मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने एक एक वीडियो बनाया.

एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार पुत्तूर में बसे उनके एक दोस्त ने इस वीडियो को व्हाट्सएप, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से स्ट्रीम किया. इस स्ट्रीम के अभी दो घंटे भी नहीं हुए थे जब जोस्टेन लोबो को पता चला कि इनका टिकट रद्द कर दिया गया है.

ऐसा माना जा रहा है कि इन्होंने खुलेआम एक राजनितिक पार्टी के उम्मीदवार के समर्थन में आवाज़ उठाई और विडियो में टिकट भी दिखाया. वीडियो ऑनलाइन स्पैमर तक पहुंच गया. उनलोगों ने पीएनआर विवरण का उपयोग किया और बुकिंग रद्द कर दी. इस वजह से इनको अच्छा-ख़ासा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा.

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, “मुझे नहीं मालूम था कि मेरा टिकट रद्द कर दिया गया है. मेरा टिकट 30 मार्च को सुबह लगभग 11:15 बजे (ओमान समय) ही रद्द कर दिया गया था पर मुझे 1 अप्रैल को इस बारे में पता चला.” हालांकि लोबो भारत आये पर उन्हें दोबारा टिकट बुक कराना पड़ा.  लोबो ने कहा कि उन्होंने अपने राउंड-ट्रिप टिकट के लिए 21,045 रुपये का भुगतान किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here