किदम्बी श्रीकांत बैडमिन्टन के नए बादशाह, विश्व चैम्पियन को हराया

0

किदम्बी श्रीकांत तीन सुपर सीरीज के फाइनल में पहुँचाने वाले और दो में फतह हासिल करने वाले पहले भारतीय बन गए. यह इतिहास  रचा गया रविवार को जब किदम्बी ने आस्ट्रेलिया में खेलते हुए विश्व चैम्पियन चेन लॉन्ग को हराकर बैडमिन्टन सुपर सीरीज में जीत दर्ज की.

यह वही किदम्बी हैं जो अंडर-19 खेलते हुए कभी कोई प्रभाव नहीं दिखा रहे थे और बतौर जूनियर खिलाडी इन्होने राष्ट्रीय स्तर पर एक भी सिंगल टाइटल नहीं जीता था. लेकिन पांच साल बाद इनके सितारे बुलंदी पर हैं.  आज वही किदम्बी ने तीन बार फाइनल तक पहुँच कर दो में अपने प्रतिद्वंदी को धुल चटा चुके हैं.  खेल के इस हीरो ने ऑस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में ये दोनों  जीत दर्ज की है और  दो सप्ताह के अन्दर ही गुंटूर के रहने वाले इस खिलाड़ी ने करीब एक करोड़ रुपये का इनाम जीत लिया है. किदम्बी आजकल हैदराबाद में रहते हैं.

 रविवार को उनका मुकाबला विश्व और ओलिंपिक विजेता लॉन्ग से था. यह अपने आप में खेल प्रेमियों की धड़कन बढाने के लिए काफी था. लेकिन श्रीकांत ने अपने धड़कन पर काबू रखते हुए ताकतवर प्रतिद्वंदी को 22-20, 21-16 से पटखनी देकर सिडनी चैम्पिंस ट्राफी जीत ली. इसके साथ ही उन्होंने ग्लासगो के लिए भी अपनी दावेदारी पेश कर दी है और बता दिया है कि कोई उन्हें हल्के में लेने की भूल न करे.
किदम्बी सीनियर स्तर पर खेलते हुए पहले भी अपनी छाप छोड़ दिखा चुकें है. जैसे उन्होंने वर्ष 2015 में देश में होने वाले सुपर सीरीज जीता था. इसके साथ ही चीन में भी इस खेल के एक जबरदस्त खिलाडी लीं दान को हराया था. पिछले सप्ताह ही उन्होंने इंडोनेशिया में खेलते हुए विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी सोन वान हो को हराया था.

कुछ भी हो पर चेन लॉन्ग को हराकर श्रीकांत ने जो किया है वह काबिलेतारीफ है. इनको हारने के बाद, श्रीकांत ने विश्व भर में अपनी धाक जमा दी है. पिछले डेढ़ महीने  में ही उन्होंने विश्व रैंकिंग में भी काफी प्रगति की है. छः सप्ताह पहले विश्व में उनकी रैंकिंग 24 थी. इतने ही समय में श्रीकांत ने रैंकिंग में  11 अंक की उछाल प्राप्त की. ऑस्ट्रेलिया में जीतने के बाद विश्व रैंकिंग में  अभी और आगे आयेंगे.

इस जीत के बाद, अर्जुन अवार्ड से सम्मानित इस खिलाड़ी ने ट्वीट कर सभी चाहने वालों को शुक्रिया कहा. प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस खिलाड़ी को बढ़ाई दी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here