आज होगी गुरुमीत सिंह को सज़ा

0
राम रहीम समर्थक ने कई दर्जन गाड़ियाँ अब तक जला दी है. तस्वीर हिन्दू बिज़नस लाइन से साभार

सौतुक डेस्क/

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत सिंह को दो महिलाओं के बलात्कार के जुर्म में सोमवार को रोहतक जेल में सज़ा सुनाई जायेगी.

किसी भी अराजक स्थिति से बचने के लिए देखते ही गोली मारने का निर्देश जारी किया जा चुका है. रोहतक के डिप्टी कमिश्नर अतुल कुमार ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बात करते हुए कहा है कि जो भी किसी तरह के हिंसा में लिप्त पाया जाएगा उसको तुरंत गोली मारने का आदेश जारी हो चुका है.

हरियाणा और पंजाब, दोनों राज्यों ने स्कूल और कॉलेज बंद रखने के आदेश दे दिए हैं. मोबाइल सम्बंधित सुविधाएँ ठप्प रहेंगी. साथ ही रोहतक जेल जहां गुरुमीत सिंह बंद हैं, उसके इर्द-गिर्द कड़ी सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है.

विशेष सीबीआई कोर्ट आज 2.30 बजे सजा को लेकर सुनवाई शुरू करेगा. सामान्यतः बलात्कार जैसे मामले में सात साल से लेकर उम्र कैद तक की सज़ा का प्रावधान है.

इसके पहले पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत ने शुक्रवार को गुरमीत सिंह को दो महिलाओं के  बलात्कार का दोषी करार दिया. न्यायालय के आदेश के बाद हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिले और देश की राजधानी दिल्ली में राम रहीम के समर्थकों ने भारी उत्पात मचाया. इसमें 38 लोगों की जान चली गई और 250 से अधिक गायल हो गए. तोड़फोड़ और आगजनी कि घटनाओं से भी भारी नुकसान हुआ.

पंचकुला में जहां 32 लोगों की जान गई वहीँ छः लोग सिरसा में मारे गए. पंचकुला में इस केस की सुनवाई हो रही थी और सिरसा में डेरा का आश्रम है.

अदालत के फैसले के बाद भड़की हिंसा ने लोगों को सकते में डाल दिया. यहाँ तक कि राजधानी दिल्ली की सडकों पर भी इसका असर देखा जा सकता था. बाद में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार मनोहरलाल खट्टर को इस हिंसा के लिए दोषी करार दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here