भीड़ के न्याय के खिलाफ देश के कई हिस्सों में लोगों का प्रदर्शन

0

सौतुक डेस्क/

देश के तमाम हिस्सों से भीड़ द्वारा लोगों को पीट पीट कर मार देने की खबरों के विरोध में आज देश के कम से कम दस शहरों में प्रदर्शन हुआ. नॉट इन माय नेम  या हमारे नाम पर नहीं के नारे के साथ आयोजित इस प्रदर्शन में हजारों लोग शामिल हुए. दिल्ली में तो बरसात के बावजूद अच्छी खासी संख्या में लोग जमा हुए. इन प्रदर्शनों में गिरीश कर्नाड, रामचंद्र गुहा जैसे दिग्गज शामिल हुए.

दिल्ली के अतिरिक्त मुंबई, कोलकाता, बैंगलोर, हैदराबाद, लखनऊ, कोच्ची, पटना इलाहाबाद, चेन्नई जैसे जगहों पर लोग भीड़ के द्वारा जान से मार देने की घटना का विरोध करने पहुंचे. हाल फिलहाल में ऐसी घटनाएं बढ़ी है. ताजा तरीन घटना दिल्ली के पास ही हुई है जिसमे कुछ लोगों ने जुनैद नाम के एक युवक की हत्या कर दी. वह भी देश की राजधानी के बगल मे. खबरों के मुताबिक 16 वर्षीय जुनैद खान और उसके तीन साथियों पर रेल गाड़ी में हमला हुआ और भीड़ ने जुनैद को बल्लभगढ़ में चाकू मार दिया. इन्ही खबरों के अनुसार भीड़ ने इन चार युवकों पर बीफ ले जाने का आरोप लगाया था.

पिछले कुछ सालों में बीफ शब्द लागातार चर्चा में रहा है. इसके शाब्दिक अर्थ में जाए तो यह गाय और भैंस दोनों के मांस को इंगित करता है लेकिन देश में लोगों ने इसे गाय के मांस के तौर पर इस्तेमाल किया है. साथ ही इस आरोप में कि लोग गाय के नाम पर कई लोगों की हत्या करने लगे हैं. ऐसी खबरे झारखण्ड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से आती रही हैं.  हाल फिलहाल तो यहाँ तक देखा गया कि सरकारी उद्देश्य से मवेशियों को ले जाने वाले लोगों पर भी हमला हो रहा है.

सरकारों ने भी बीफ शब्द से जुड़े इन घटनाओं पर अब तक कोई कड़ा कदम नहीं उठाया है. जुनैद वाले मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here