मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला का प्रेरित करने वाला गठबंधन

0

शिखा कौशिक/

कुछ लोगों को लगता है कि बेहतर जीवन के लिए खुद मेहनत करने से बेहतर है कि किसी अमीर इंसान से शादी कर ली जाय. लेकिन विश्व की सबसे जानी-मानी जोड़ियों में शुमार प्रिसिला चैन और फेसबुक की शुरुआत करने वाले मार्क जुकरबर्ग की जोड़ी यह साबित करती है कि मेहनत करना ही सफलता का मूल मंत्र है. मार्क और प्रिसिला ने अपने-अपने क्षेत्र में अपनी मेहनत से सफलता हासिल की है और आज दुनिया के सबसे अमीर और चर्चित जोड़ियों में से है.

काम के साथ साथ यह जोड़ी अपने निजी जीवन में भी नियमों का पालन करता है. इन्हीं नियमों पर चलने का फायदा है कि मिलने के 16 साल बाद भी अपने सफल वैवाहिक जीवन के साथ साथ इन्होंने नए-नए मुकाम स्थापित किये हैं. इनकी दो बेटियां भी हैं. इन्होंने साथ मिलकर चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव यानि CZI की स्थापना की, जिसका उद्देश्य अगली सदी तक सभी बड़ी बीमारियों के इलाज, रोकथाम या उसके लिए सहयता प्रदान करना. इतना ही नहीं, CZI शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने , माइग्रेशन, न्यायिक सुधार और किफायती आवास जैसे मुद्दों पर भी काम कर  रहा है.  आइये आपको रूबरू कराते हैं इनके जीवन के कुछ अनदेखे पहलुओं से.

 

बैकयार्ड मैरिज

इतनी विशाल सम्पति के होने के बावजूद मार्क और उनकी पत्नी प्रिसिला ने उनकी 7 मिलयन डॉलर की हवेली के पीछे के लॉन में शादी करने का फैसला  किया। यह उन हस्तियों से एकदम अलग था जो अपनी शादी को लेकर विदेश तक गए और काफी धूमधाम से शादी की.

रिश्ते को लेकर अनुबंध

सितंबर 2010 में, जुकरबर्ग ने प्रिसिला को अपने पालो आल्टो तकनीकी केंद्र पर साथ रहने के लिए आमंत्रित किया था, प्रिसिला उस समय कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी में एक मेडिकल की छात्रा थी। प्रिसिला ने साथ रहने से पहले, उनके रिश्ते को लेकर एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की पेशकश की, जिसके अनुसार, उन्हें हफ्ते में कम से कम एक डेट पर जाना होगा जो कि कम से कम 100 मिनट की हो और वह डेट फेसबुक ऑफिस या उनके अपार्टमेंट में नहीं होनी चाहिए। बेशक उन्होंने इस अनुबंध को ख़ुशी से स्वीकार कर लिया और आज वे एक खुशहाल वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

दुनिया के सबसे अमीर जोड़ियों में से एक

सात मिलियन के पालो आल्टो,कैलिफ़ोर्निया स्थित हवेली और हवाई में काउई के उत्तरी तट पर स्थित 750 एकड़ जमीन के मालिक मार्क और प्रिसिला दुनिया के सबसे अमीर जोड़ों में से एक माने जाते हैं.  हालाँकि, वे अपनी दानी छवि के लिए जाने जाते हैं। हाल में हुई एक प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने फेसबुक कंपनी के 99 प्रतिशत शेयर एक संस्था को दान करने की घोषणा की ।

मार्क और प्रिसिला हार्वर्ड की एक पार्टी में मिले थे

जब प्रकृति ही चाह रही हो, तो सच्चा प्यार अपने आप हो जाता है। एक दिन मार्क और प्रिसिला अलग-अलग हार्वर्ड की हाउस पार्टी में पहुंचे थे तब वे एक दूसरे को जानते भी नहीं थे, उन दोनों की नज़रें बाथरूम में टकराईं थीं। प्रिसिला ने बताया कि वह मार्क एक सामान्य लड़के की तरह मेरे पास आये थे. पर उस वक्त शायद ही किसी को इस बात का अंदाजा रहा हो कि यह शख्स, दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक बनने वाला है।

प्रिसिला और मार्क का फैशन सेंस

प्यार होने का मतलब यह नहीं है कि आपको इससे कोई फर्क न पड़े कि आपका पति किन कपड़ों में बाहर जाता है। प्रिसिला के अनुसार, उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि मार्क रोज़ एक हूडी(hoodie) पहन कर जाते हैं, फर्क बस इस बात से पड़ता है कि वे किस तरह के समारोह में जा रहे हैं। जकरबर्ग भले ही हूडीज से जितना भी प्यार करते हों पर, वे उन्हें शादियों और बेबी शावर में नहीं पहन सकते। हालाँकि प्रेस कोंफ्रँस और काम के वक्त ये कपड़े ठीक है।

प्रिसिला, मार्क की जिन्दगी में तीसरे स्थान पर हैं

मार्क की पत्नी प्रिसिला द्वारा दिए गए कुछ साक्षात्कारों(हालंकि उन्हें स्पॉटलाइट में रहना पसंद नहीं है) में बताया की वह मार्क के जीवन में तीसरे स्थान पर आती हैं। पहले स्थान पर फेसबुक है क्योंकि वह लगातार सोशल नेटवर्किंग साईट को बेहतर बनाने के लिए काम करते रहे हैं। उनकी दूसरी प्राथमिकता उनका हंगेरियन शीपडॉग है जिसका अपना फेसबुक पेज भी है.

प्रिसिला एक सफल इंसान के तौर पर

मार्क अपने वैवाहिक रिश्ते में अकेले नहीं हैं जो अपने क्षेत्र में शीर्ष पर है. तैंतीस वर्षीय प्रिसिला अपने आसपास के सबसे दिलचस्प उभरते हस्तियों में से हैं, और केवल इसलिए नहीं कि उन्होंने मार्क जुकरबर्ग से शादी की है। बल्कि इसलिए क्योंकि वह खुद एक सफल डॉक्टर हैं जिसने अपने काम के आगे कुछ और नहीं देखा. वो चाहे रात के 2 बजे ही क्यों न हो. वर्ष 2003 में प्रिस्किला अपनि कक्षा की मेधावी छात्रा थीं, सेन फ्रांसिस्को स्थित कैलिफ़ोर्निया विश्विद्यालय में वे बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में कार्यरत रहीं। उन्होंने पूर्वी पालो आल्टो, कैलिफ़ोर्निया में एक गैर लाभकारी निजी स्कूल की स्थापना की जो की प्राथमिक विद्यालय के नाम से भी जाना जाता है. फिलहाल प्रिसिला,  चैन ज़करबर्ग इनिशिएटिव (Chan Zuckerberg Initiative) यानी CZI की सह-संस्थापक और सीईओ हैं. फ़िलहाल इस कंपनी का एनुअल रेवेन्यू 700 मिलियन डॉलर से 800 मिलियन डॉलर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here