जानिये क्यों मेथी दाना आपके आहार का एक नियमित हिस्सा होना चाहिए

0

सौतुक डेस्क/

मेथी  दाना प्रकृति में गर्म  होता है और इसलिए खाना पकाने या देसी उपचार वगैरह के दौरान इसका प्रयोग बहुत कम मात्रा में किया जाता है. एक कप पानी में में  भिगोने के लिए एक चम्मच मेथी दाना काफी है. इसे खाली पेट ही लिया जाना चाहिए और इसके लिए आप पानी को गरम भी सकते हैं.  वैसे तो मेथी पानी बहुत फायदेमंद है, लेकिन नीचे दिए गए फायदों  की जानकारी से आप इस मामले पर अपनी समझ और बेहतर बना सकते हैं. जानिये क्यों मेथी दाना आपके आहार का एक नियमित हिस्सा होना चाहिए

कफ़ से पीड़ित लोगों के लिए

आयुर्वेद के अनुसार कफ से पीड़ित लोगों के शरीर  में गर्मी (अग्नि) का अभाव होता है. इस समस्या से पीड़ित लोगों की प्रतिरक्षा या कह लें इम्युनिटी कमज़ोर होती है, और इस वजह वे बार-बार ठंड, खांसी और फ्लू  सम्बंधित बीमारियों से ग्रस्त रहते हैं. मेथी पानी शरीर में गर्मी पैदा करने में काफी कारगर होता है और इससे शरीर की इम्युनिटी या प्रतिरोधक क्षमता बढाने में भी काफी मदद मितला है.

स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए

मेथी पानी स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए उत्कृष्ट है. इस से बच्चों के लिए जरुरी मात्रा में दूध उपलब्ध कराने में सहायता मिलती है. मेथी दाना उन चीज़ों में से एक है जो कम अनुपात में उपयोग किए जाते हैं.  गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करानेवाली माताओं के लिए मेथी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं. यही वजह है कि विशेष रूप से नई माताओं को स्वास्थय में तेज़ी से सुधार के लिए उनको प्रसव के बाद दिए जानेवाले लडडू में भी इसका प्रयोग होता है. यह गर्भाशय को अपने असल यानि कि पूर्व-गर्भावस्था की स्थिति में वापस लाने में मदद करता है.

मधुमेह में इसके फायदे

मेथी खून में शर्करा की मात्रा कम करने में काफी सहायक होता है. यह इन्सुलिन की समस्या से लड़ने में काफी कारगर है. इससे इंसुलिन प्रतिरोध से निपटने में मदद मिलती है. यही कारण है कि आमतौर पर मधुमेह रोगियों द्वारा इसका उपयोग किया जाता है. डॉक्टर और डायटीशियन भी मधुमेह के रोगियों को डाइट प्लान में मेथी लेने की सलाह देते  हैं.

वजन घटाने में मदद

सुबह उठकर रात में भिगोये हुए मेथी के पानी को पीना पाचन क्रिया के लिए बहुत ही लाभकारी  होता है. इसका सेवन शरीर में गर्मी उत्पन्न करता है और वजन कम करने करने में काफी मदद करता है.

पाचन के लिए 

मेथी का पानी एक बेहतरीन एंटासिड भी है. इसका नियमित सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करने और जठरांत्र और सूजन से जुड़ी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. ठण्ड के मौसम में इसका सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

अन्य लाभ

मेथी का उपयोग शरीर में पानी कमी को रोकने के लिए भी किया जाता है. मेथी दाना मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, और इसकी नियमित सेवन शरीर में पानी की जरुरी मात्रा बनी रहती है.

ध्यान रखने योग्य बातें

मेथी के बीज प्रकृति में गर्म होते हैं इसलिए एक कप पानी में भिगोने एक चम्मच मेथी दाना  काफी होता है. लेकिन वे लोग जिन्हें आंत में अल्सर की समस्या हो उन्हें मेथी के सेवन से बचना चाहिए. इसका अत्यधिक सेवन त्वचा में शुष्कता बढ़ा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here