अंडा पहले आया कि मुर्गी की तर्ज पर अब अंडा महंगा या मुर्गा

0

दिल्ली और मुम्बई जैसे शहरों में एक अंडा सात रुपये से ऊपर बिक रहा है

सौतुक डेस्क/

बचपन से सुनते आये थे कि सन्डे हो या मंडे, रोज़ खाओ अंडे. लेकिन अंडे की कीमतों में आई ताज़ा उछाल के बाद तो कईयों के थाली से ये वैसे ही हटने वाली है. इस बढ़ती कीमत पर अव्वल तो यह संभव नहीं होने वाला है कि लोग रोज अंडे खाना चाहें, दूसरे अगर कुछ लोगों के लिए यह संभव हुआ भी तो वे उससे कम दाम में मिलने वाले चिकन खाना पसंद करेंगे जो प्रोटीन का बेहतर स्रोत है.

नेशनल एग कोओर्डिनेशन कमिटी (NECC) का सस्ते प्रोटीन के तौर पर रोज अंडे खाने वाला वह प्रचार तो सबको याद होगा जब सचिन तेंदुलकर, रोज अंडे खाने के फायदे टीवी पर गिनाते थे. लेकिन इन सारे फायदों को जानने के बाद भी इस बढ़ती कीमत पर कितने लोग रोज अंडा खा पायेंगे, यह एक बड़ा सवाल है.

दिल्ली और मुम्बई जैसे शहरों में एक अंडा सात रुपये से ऊपर बिक रहा है. एक अनुमान के मुताबिक एक अंडे का सामान्य वजन करीब 56 ग्राम होता है. इस तरह एक किलो में करीब 17 अंडे आयेंगे जिसकी लागत करीब 125 रुपये की होगी. बाज़ार में अभी बोयलर चिकेन की कीमत करीब 120 रुपये प्रति किलोग्राम है. इस तरह आप यह सोचिये कि अगर पूरे परिवार के प्रोटीन की चिंता आप करते हों तो आपके लिए अंडा सस्ता पड़ेगा या चिकेन.

थोक अण्डों की कीमत में बेतहाशा वृद्धि

हाल में हुए अण्डों के दाम में आयी वृद्धि को समझने के लिए आपको थोक बाज़ार पर ध्यान देना होगा. NECC के अनुसार मुम्बई के बाज़ार में 100 अंडों की औसत कीमत 515.5 रुपये हैं. वही दिल्ली में इसकी कीमत 511 रुपये है. मुम्बई के बाज़ार में अंडों की कीमत में पिछले 20 दिनों में तकरीबन 24 प्रतिशत का उछाल आया है. नवम्बर 1 को मुंबई के बाजारों में सौ अंडों की कीमत करीब 468 रुपये थी जो बढ़कर अभी 582 रुपये हो गई है. वहीँ दिल्ली में 100 अंडों की कीमत तब 455 रुपये थी जो बढ़कर अब 567 रुपये हो गई है.

मुम्बई के बाज़ार में अंडों की कीमत में पिछले 20 दिनों में तकरीबन 24 प्रतिशत का उछाल आया है

सामान्यतः ठंढ बढ़ने के साथ अंडों के दाम बढ़ते ही हैं. हर साल नवम्बर और दिसम्बर महीने में अंडे की कीमत में करीब दस से पंद्रह फ़ीसदी का इजाफा होता है. पर इस साल हुई वृद्धि असामान्य है. मनीकण्ट्रोल.कॉम के अनुसार नवम्बर महीने में मुम्बई के बाजारों में पिछले पांच सालों के अंडे के दाम का अगर औसत निकाला जाए तो यह करीब 423 रुपये होता है. वहीँ अप्रैल महीने में यह सबसे सस्ता होता है. करीब 293 रुपये के करीब. दिल्ली के लिए यह नवम्बर में 416 रुपये और 286 रूपया है.

इसको देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस साल की वृद्धि में कहीं कुछ गड़बड़ है.

जान लीजिये की अभी नहीं मिलने वाली है राहत

अब तक यह समझ में आ गया होगा कि अंडों के दाम में आयी इस बेतहाशा वृद्धि की वजह सिर्फ ठंढ का आना नहीं है. इसकी अन्य वजहें भी हैं. मीडिया से बात करते हुए पोल्ट्री फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष रमेश कत्री ने कहा है कि इस साल अंडों की कीमत अधिक ही रहेगी क्योंकि इस साल बाज़ार में अंडे कम आयेंगे. इसके पीछे उन्होंने वजह बताया कि पिछले साल अंडे के व्यापार में लगे व्यवसायियों को व्यपार में घाटा हुआ था. इस साल भी यह घाटा न हो जाए, इस डर से कई पोल्ट्री वालों ने इस बार कम अंडे बाज़ार में उतारने का फैसला किया है. कईयों ने पिछले साल के घाटे की वजह से इस पोल्ट्री के व्यापार से ही तौबा कर लिया है.

ईयों ने पिछले साल के घाटे की वजह से इस पोल्ट्री के व्यापार से ही तौबा कर लिया है

उनके अनुसार पिछले साल थोक बाज़ार में एक अंडे की कीमत करीब 4 रुपये या उससे भी कम रही. जबकि एक अंडे पर कुल लागत साढ़े तीन रुपये के करीब आती है. इस तरह इन पोल्ट्री वालों के लिए पिछले साल बाज़ार से कुछ नहीं मिला. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि पिछले साल बाज़ार में अधिक अंडे आ गए थे. इस व्यापार में लगे लोगों को घाटा हुआ. अब ग्राहकों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. दिल्ली के बाज़ार में एक अंडे की कीमत खुदरा बाज़ार में सात से साढ़े सात रुपये है.

अंडों की कीमत बढ़ने के पीछे कुछ और भी वजहे हैं. जैसे इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर के अनुसार कर्नाटक और तमिलनाडू में भीषण सूखे की वजह से भी ऐसा हुआ है. पिछले साल मक्के की खेती पर बुरा असर पड़ा था. एक क्विंटल मक्का करीब 1,900 रुपये में बिक रहा था. इसलिए किसानों को मुर्गे-मुर्गियों के लिए महंगे दामों पर चारा खरीदना पड़ रहा था. उसकी वजह से भी कई लोगों ने इस व्यवसाय से तौबा कर लिया.

जानें हमारे आपके लिए अंडा क्यों है इतना अहम्

अंडा स्वास्थय के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें बहुत सारे विटामिन, प्रोटीन और मिनरल पाए जाते हैं. जबकि एक अंडे में महज 71 कैलोरी पाई जाती है. अंडा बढ़िया किस्म के प्रोटीन का अच्छा स्रोत है जिसमे ज़रुरी एमिनो एसिड पाया जाता है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी भी पाया जाता है. एक अंडे में मिलने वाले पोषण तत्व दो हिस्सों में पाए जाते हैं. अंडे के सफ़ेद भाग और उसके योल्क यानी कि पीले भाग में.

अंडे के सफ़ेद हिस्से में इसके कुल प्रोटीन का आधे से भी अधिक हिस्सा पाया जाता है.

अंडे के सफ़ेद हिस्से में इसके कुल प्रोटीन का आधे से भी अधिक हिस्सा पाया जाता है. यही स्थिति अंडे से मिलने वाले नियासिन, रिबोफ्लाविन, क्लोरिन, मेगनीसियम, पोटैशियम, सोडियम, सल्फर और जिंक के साथ भी है.

अंडे में पाया जाने वाला सारा वसा इसके योल्क में पाया जाता है. योल्क में आधे से कुछ कम प्रोटीन भी होता है. इस योल्क में विटामिन ए, डी, और ई भी पाया जाता है. योल्क से विटामिन बी-12 और फोलिक एसिड भी मिलता है. साथ में आयरन, कैल्सियम, कॉपर और फोस्फोरस इत्यादि भी इसमें पाया जाता है.

यह जानकारी नेशनल एग को-ओर्डिनेशन कमिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here