प्रेम का प्रपंच!

0
Johny Depp and Amber Heard
Johny Depp and Amber Heard

रजनीश जे जैन/

पहली नजर के प्रेम को परिभाषित करने के लिए अतीत में काफी कुछ लिखा कहा गया है। यह एक व्यक्तिगत अनुभव है जिसे प्रेम में सरोबार लोग बेहतर तरीके से महसूस करते है। सरल शब्दों में कहे तो यह एक मादक अनुभव है। प्रेम के बाद विवाह हो जाना और उस मादकता का बने रहना संभवतः सबसे दुरूह काम है। बहुतेरे युगल इस अवरोध को पार कर अपने प्रेम को बचाए रखते है और बहुतेरे इसे मुट्ठी से फिसलती बालू रेत की तरह लोप होता देखने को अभिशप्त होते हैं। सफल वैवाहिक जीवन में प्रेम के अलावा कई अहम् ‘कंपोनेंट्स’ होते हैं जिनकी नजरअंदाजी विवाह के ध्वस्त होने की वजह बन जाया करती है, जैसे कि स्वस्थ संवाद, आपसी विश्वास, एक दूसरे का सम्मान इत्यादि!

सिनेमाई स्क्रीन पर बनी प्रेम कहानियों और दर्शक के यथार्थ में घट रही प्रेम कहानियों में आसमानी असमानताएं होती है। जॉनी डेप प्रतिभाशाली अभिनेता हैं, इतने सफल की गिनिज बुक ने उन्हें फिल्मों से सर्वाधिक कमाई करने वाले हॉलीवुड सितारों में शीर्ष स्थान दिया है। भारत में इस अभिनेता को उनकी ‘ ‘पायरेट्स ऑफ़ कैरेबियन’ फिल्मों की श्रंखला के लिए जाना जाता है। पिछले कई दिनों से यह अभिनेता सुर्ख़ियों में बना हुआ है। अमूमन फिल्म अभिनेता अपनी फिल्मों की सफलता-असफलता के अलावा ड्रग्स, विवाह के बाहर प्रेम संबंध, शादियों के टूटने, महंगी पार्टियों, शाही खर्चों के लिए चर्चा में बने रहते हैं।

जॉनी डेप ने तीन असफल प्रेम संबंधों के बाद अभिनेत्री अंबर हर्ड से विवाह किया था परंतु एक बरस में ही उनका प्रेम काफूर हो गया! अब यह दंपति अदालत में एक दूसरे को जलील करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहा। जॉनी ने अंबर पर पचास मिलियन डॉलर का मानहानि का मुकदमा किया है तो अंबर ने अपनी बेइज्जती के लिए सौ मिलियन डॉलर का हर्जाना माँगा है।

एक सफल विवाह समाज को सकारात्मकता देने के साथ अगली पीढ़ी के भविष्य के लिए भी कवच का काम करता है लेकिन असफल विवाह प्रेस, टेलीविजन अदालतों, वकीलों आदि को आर्थिक रूप से मजबूत बना देता है। प्रतिभाशाली अभिनेता दंपति समझदार भी हो यह धारणा कई बार ध्वस्त हुई है और होती रहेगी! बतौर दर्शक हमारे लिए यही सबक है कि फिल्मो को कला के एक माध्यम से ज्यादा महत्त्व देने की आवश्यकता नहीं है।

***

(रजनीश जे जैन की शिक्षा दीक्षा जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय से हुई है। आजकल वे मध्य प्रदेश के शुजालपुर में रहते हैं और पत्र -पत्रिकाओं में विभिन्न मुद्दों पर अपनी महत्वपूर्ण और शोधपरक राय रखते रहते हैं।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here