गली बॉय का संगीत फिल्म के प्रति उम्मीद जगाता है

0

अंकित/

अतरंगी कपड़े-जूते, खुद के साइज से कही ज्यादा बड़ी टीशर्ट-जर्सियाँ, निहायती अजीब पतलूनें, सिर पे तिरछी उल्टी टोपियां, गले में ताले चाबी और बच्चों की पोयम्स की तरह तुकबंदी बना देना, बस यही परिभाषा है इस देश मे एक रैपर बनने की। इस परिभाषा को सिरे से गलत साबित किया है ‘गली बॉय’ एल्बम ने।

24 जनवरी को फ़िल्म गली बॉय का म्यूजिक रिलीज किया गया। नेक्सस, डेविल, डिवाइन, नेज़ी, रघु दीक्षित, कार्ष काले, जसलीन रॉयल, विभा श्राफ, काका भानियावाला, ब्लिट्ज, मेक अल्ताफ, मेक तोड़फोड़, 100 RBH ये सिर्फ अजीब से लफ्ज़ नही है ये नाम है उन कलाकारों के जो म्यूजिक से इश्क़ करते हैं और अभी तक एक उड़ान की तैयारी में थे। काम से ईमानदारी के चलते मौका मिला और वो भी आज के वक़्त के सबसे अच्छे एक्टर में से एक रणवीर सिंह और प्रोड्यूसर-डायरेक्टर ज़ोया अख़्तर की फ़िल्म में।

ऊपर लिखे नामो में एक नाम और जोड़ना चाहूंगा, इस फ़िल्म के कई गानों में उसका योगदान भी हैं ‘डब शर्मा’। डब शर्मा ने इस फ़िल्म में ‘आज़ादी’ गाना दिया है, ये गाना 2016 में JNU के तथाकथिक नारेबाज़ी कांड के वक़्त बनाया गया था, हालांकि शब्दो में कुछ बदलाव किए गए हैं।

जिस दौर में करण जौहर जैसे धूर्त महज़ पैसा बनाने के लालच में ऐसे स्टार किड्स को लांच करने पे आमादा है जिनके नाम के आगे से अगर उनका सरनेम हटा लें तो शायद उन्हें सेट पर चाय पिलाने की भी नौकरी ना मिले वहां ईमानदारी से मेहनत करके अच्छा म्यूजिक देकर मौका पाने वाले लड़के लड़कियों को बहुत बधाई। वरना रैपिंग के नाम पे अश्लील और भद्दी तुकबंदी बना कर कोई सफलता का हनी चाट रहा है तो कोई खुद ही अपने अपने को बादशाह समझने लगा हैं।

जहां एक तरफ सेल्फ़ी, स्टारडम और सत्ता से दोस्ती भर के लिए कलाकार अपना ज़मीर तक दांव पर लगाने को तैयार हैं वहीं कुछ नए लड़के लड़कियां लफ्ज़ और धुन मिलाकर समाज और देश की असल बातों और मुद्दों को सामने रख रहे हैं। इस फ़िल्म के दो गाने ‘आज़ादी’ और ‘जिंगोस्तान’ बहुत करारी चोट करते हैं।

यकीन मानिए गैंग्स ऑफ वासेपुर में स्नेह खनवलकर और टीम की मेहनत के बाद अब जाकर किसी फिल्म म्यूजिक आया है जिसे सुनकर ही लगता हैं कि इसको बनाने वाले किसी और मिट्टी से बने हैं। शानदार म्यूजिक रिलीज के बाद ‘गली बॉय’ फ़िल्म से भी उम्मीदें बढ़ गई हैं। आगे वक़्त बताएगा…

*******

(अंकित मध्य प्रदेश में आम आदमी पार्टी से जुड़े हुए हैं. चुनावी राजनीति में खासा दिलचस्पी है और पेशे से अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन सलाहकार हैं. फिल्म और संगीत में ख़ास रूचि रखते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here