दिल्ली की गन्दी हवा को भी अवसर में तब्दील कर दिया स्टार्टअप ने, जानिए कैसे

0

शिखा कौशिक/

दिल्ली के हवा में बढ़ते प्रदूषण ने एक नया उद्योग खड़ा किया है. एक तरफ दिल्ली की हवा में सांस लेना दूभर हो रहा है और एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 के करीब रह रहा है वहीँ कुछ ऐसे स्टार्टउप बाज़ार में आये हैं जिन्होंने इस मौके को व्यवसाय के तौर पर इस्तेमाल किया है.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में प्रकाशित एक अखबार के अनुसार, नैनो क्लीन ग्लोबल नाम के एक स्टार्टअप ने एक हवा छानने की मशीन बनायी है जिसे अंग्रेजी में नोस्ट्रिल फ़िल्टर कहते हैं. इस फ़िल्टर से पीएम 2.5 और 10 को रोका जा सकता है. नेज़ोफ़िल्टर के नाम से यह उत्पाद दस रुपये की कीमत पर बाज़ार में उपलब्ध है और एक व्यक्ति एक नेज़ोफ़िल्टर को 10 से 12 घंटे तक इस्तेमाल कर सकता है.

ऐसे कई स्टार्टअप सामने आये हैं जो घर के अन्दर की हवा को साफ़ करने से लेकर बाहर की हवा से बचने के लिए नए नए उत्पाद बना रहे हैं.

ऐसे कई स्टार्टअप सामने आये हैं जो घर के अन्दर की हवा को साफ़ करने से लेकर बाहर की हवा से बचने के लिए नए नए उत्पाद बना रहे हैं

अखबार के मुताबिक़, बेंगुलुर आधारित स्टार्टअप डेविक अर्थ ने भी एक यन्त्र बनाया है. इसका नाम रखा है प्योर स्काइज. यह यन्त्र रेडियो तरंग की मदद से पीएम 2.5 और 10, नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर ऑक्साइड के कण को दूर फेंकने में मदद करता है. यह यन्त्र तरंग छोड़ता है जिसकी मदद से ये सारे प्रदूषण वाले कण दूर छिटक जाते हैं.

यह यन्त्र दो रूप में मौजूद है और हवा को 33 प्रतिशत तक सुधारने का दावा करता है. एक घर के अन्दर और दूसरे बाहरी वातावरण के लिए. खबरों की मानें तो दिल्ली सरकार ने अक्टूबर में हुए अर्ध मैराथन के दौरान हवा की गुणवत्ता सुधारने के लिए इस यन्त्र का इस्तेमाल किया था.

ब्रेथफ्रेश नाम के एक और स्टार्टअप ने एक हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए एक बैग बनाया है जिसका नाम दिया है वायु नेचुरल. इस बैग में चारकोल रखा जाता है जो घर के अन्दर मौजूद प्रदूषित कण को सोख लेता है.यह बैग छः महीने तक कार्य कर सकता है और उसके बाद इसे चार्ज करने की जरुरत पड़ती है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार ब्रेथफ्रेश ने अब तक 30 हज़ार के करीब ऐसे बैग बेच लिए हैं. यह पिछले डेढ़ साल का आंकड़ा है. इस बैग की कीमत 450 रुपये से 1,000 रुपये के बीच में आती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here