क्रिकेट और बॉलीवुड का संगम: कब कब एक दूजे के हुए दोनों

0

शिखा कौशिक/

भारत में दो चीज़ों को लेकर लोग बड़े दीवाने हैं. पहला है क्रिकेट और दूसरा है बॉलीवुड.लेकिन जब इन दोनों का भी तालमेल हो जाए तो आप लोगों की दीवानगी अंदाजा लगा सकते हैं. हाल ही में युवा दिलों के सरताज क्रिकेटर विराट कोहली ने बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से शादी कर ली. यह जोड़ा काफी लम्बे समय से सुर्खियों में था. लेकिन आपको बता दें कि बॉलीवुड और क्रिकेट का पुराना नाता रहा है. यह सिलसिला जो क्रिकेटखिलाड़ियों और बॉलीवुड की अदाकाराओं के सम्बन्ध को बढ़ाने का सिलसिला काफी लम्बे से चल रहा है. और ‘विरुष्का’ की जोड़ी इस कड़ी में सबसे नयी है. आईये एक नज़र ऐसे ऐसे जोड़ों पर डालते हैं.

ज़हीर खान-सागरिका घाटगे (2017)

विराट और अनुष्का की शादी के कुछ ही दिन पहले बाएं हाथ के गेंदबाज ज़हीर खान और चक दे इंडिया  फिल्म से चर्चा में आई सागरिका घाटगे ने शादी रचाई. इनके शादी की चर्चा तभी शुरू हो गयी थी जब ये दोनों युवराजसिंह की शादी में साथ में गए थे. मीडिया में आई खबरों के अनुसार इन दोनों ने साथ में नौ महीने गुजारने के बाद परिणय सूत्र में बंधने का फैसला किया.

युवराज सिंह-हेज़ल कीच (2016)

अपने समय में युवराज सिंह भी युवा दिलों पर राज करते रहे हैं. इंग्लैण्ड के खिलाफ एक ओवर में छः छक्के लगाने वाले इस खिलाड़ी का नाम बॉलीवुड के कई कलाकारों से जुड़ा जिनमें किम शर्मा, प्रीति जिंटा, दीपिका पादुकोण इत्यादि शामिल हैं. आखिरकार इन्होंने हेज़ल कीच के साथ बाली में इंगेजमेंट कर अपना निर्णय सुनाया और करीब एक साल पहले दोनों वैवाहिक बंधन में बंध गए.

 हरभजन सिंह-गीता बसरा (2015)

करीब आठ साल संपर्क में रहने के बाद भारतीय टीम के फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह और सिने अदाकारा गीता बसरा ने वर्ष 2015 में शादी करने का फैसला किया. मीडिया में आई खबरों के अनुसार हरभजन ने गीता बसरा को एक गाने- वो अजनबी- में नृत्य करते देखा था. अपने दोस्तों से उन्होंने गीता से मिलने की तमन्ना जाहिर की थी. दक्षिण अफ्रीका में टी20 का विश्वकप जीतने के बाद हरभजन ने इस नायिका को मेसेज भेज मिलने की इच्छा जाहिर की और इस तरह दोनों का रिश्ता परवान चढ़ा.

 मोहम्मद अज़हरुद्दीन और संगीता बिजलानी (1996)

 भारत के पूर्व कप्तान और कलाईयों से बल्लेबाजी करने वाले मशहूर खिलाड़ी मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कलाकार संगीता बिजलानी के साथ शादी की थी. अपने समय के स्टार रहे इन दोनों ने वर्ष 1996 में शादी की थी. अलबत्ता दोनों ने 2010 में अलग होने का फैसला किया.

 विवियन रिचर्ड्स और नीना गुप्ता

यद्यपि विवियन रिचर्ड भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी नहीं है पर एक समय ऐसा था कि क्रिकेट खेलने वाले सारे देशों में उनका जलवा था. उसी समय भारतीय फिल्म जगत की कलाकार नीना गुप्ता उनके संपर्क में आई. नीना गुप्ता ने अपने समय से आगे जाते हुए बिना व्याह किये विवियन के बच्ची की माँ बनाना सवीकार किया. यह करीब 29 साल पहले की बात है. आज इनकी बेटी मसाबा गुप्ता फैशन डिज़ाइनर हैं.  हालांकि नीना गुप्ता ने आठ-नौ साल पहले विवेक मेहरा नाम के चार्टेड अकाउंटेंट से शादी की है.

मंसूर अली खान पटौदी और शर्मीला टैगोर (1969)

 मंसूर अली खान उस समय भारतीय टीम के सबसे नौजवान कप्तान बने थे और कश्मीर की कली के तौर पर अदाकारा शर्मिला टैगोर युवा दिलों पर राज कर रही थीं. कहते हैं कि भोपाल के नवाब ने शर्मीला को लगातार चारसाल तक फूल इत्यादि भेजकर रिझाने का प्रयास किया था तब जाकर कहीं उनकी दाल गली थी. आज इनके बेटे सैफ अली खान, बॉलीवुड के नए नवाब हैं वहीं बेटी सोहा अली खान ने भी कई फिल्मों में अभिनय किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here