लहसुन बड़े काम की चीज

0

सौतुक डेस्क/

किसी की मुस्कुराहटों पे हो निसार, किसी का दर्द मिल सके तो ले उधार…. ये गाना तो सबने सुना ही होगा. लेकिन दांतों में जब दर्द  होने लगे तो सारी मुस्कराहट गायब हो जाती है.

एक रात ऐसा मेरी माँ के साथ हो गया. रात के 11 बज रहे थे जब माँ दर्द से बेहाल हो उठी. उसने बताया और घर के सारे लोग परेशान हो गए कि अब इतनी रात गए क्या करें. सब लोग चिंतित थे कि आज की रात कैसे कटेगी जब पिताजी ने अपने अनुभव का पिटारा खोला.

उन्होंने मुझसे लहसुन लाने को कहा. उन्होंने लहसुन की दो-तीन फली ली और उसको कूट कर पेस्ट जैसा बना दिया. फिर उसमे नमक मिलाया. पिताजी के कहने पर माँ ने उस नमक मिले पेस्ट को अपने दांतों में  लगाया. आप यकीन नहीं करेंगे. बमुश्किल दस मिनट हुए होंगे जब माँ के दांतों का दर्द छू-मंतर हो गया. पिताजी ने बताया कि लहसून बहुत फायदे की चीज है. माँ के दर्द ठीक होने के बाद हम सबलोग उस रात लहसुन को धन्यवाद  कहते हुए चैन से सो पाए.

लहसुन को आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक माना जाता है. इसके रोज सेवन से अनेको फायदे हैं. कहा तो यहाँ तक जाता है कि खाली पेट रोज एक लहसुन कि फली खाने से आप एकदम स्वस्थ रहेंगे.  साथ ही यह कई बीमारी जैसे ठण्ड, कब्ज, ब्लड प्रेशर, बवासीर, कान का दर्द इत्यादि में बहुत फायेदेमंद है. इसके सेवन से भूख भी खूब लगती है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here