पद्मावत’ पर स्वरा की टिप्पणी के बाद ट्विटर पर छिड़ी जंग

0

सौतुक डेस्क/

फिल्म ‘पद्मावत’ पर अभिनेत्री स्वरा भास्कर के बयान को लेकर फिल्मी हस्तियों के बीच ट्विटर पर जंग छिड़ गई है। अभिनेत्री ने ‘सती और जौहर प्रथा का महिमामंडन करने के लिए’ फिल्म की आलोचना की थी। सबसे पहले गायिका-अभिनेत्री सुचित्रा कृष्णमूर्ति की ट्विटर पर स्वरा से भिड़ंत हुई। इसके बाद स्वरा के समर्थन में अभिनेत्री तिल्लोतमा शोम आगे आईं।

पिछले सप्ताह, स्वरा ने फिल्म ‘पद्मावत’ पर अपनी राय जाहिर करते हुए एक लंबा खुला पत्र लिखा था जो ‘द वायर’ पर प्रकाशित हुआ था। उन्होंने लिखा था कि इस ऐतिहासिक ड्रामे को देखने के बाद वह खुद को ‘सिर्फ योनि’ तक सीमित महसूस करने लगी थीं।

सुचित्रा कृष्णमूर्ति ने उनकी राय की आलोचना करते हुए सवाल दागा था कि, “क्या ‘पद्मावत’ पर ऐसी नारीवादी बहसें मूर्खतापूर्ण नहीं हैं?”

उन्होंने लिखा, “यह सिर्फ एक कहानी है, लेडीज। भगवान के लिए, यह जौहर की वकालत नहीं है। अपने मकसद के लिए कोई और लड़ाई ढूंढो..बिलकुल वास्तविक, ऐतिहासिक ड्रामा नहीं। ”

इससे पहले एक अन्य पोस्ट में कृष्णमूर्ति ने लिखा था, “हास्यास्पद है कि एक अभिनेत्री जो जोश के साथ कामुक नृत्यांगना/वेश्या की भूमिका निभा सकती है, वह एक पवित्र रानी की कहानी देखने के बाद योनि की तरह महसूस करती है। ये किस तरह के मानदंड हैं?”

इस पर स्वरा ने कृष्णमूर्ति को जवाब देते हुए कहा कि यह मजेदार है कि लोग इसी बात से उबर नहीं पा रहे हैं कि एक महिला ने योनि कहा। मजेदार है कि 2440 शब्दों के लेख में जिसमें सरगर्भित तरीके से तर्क रखे गए हैं, उनमें से केवल एक शब्द याद है-योनि!

इस जंग में तिल्लोतमा ने स्वरा का समर्थन करते हुए कृष्णमूर्ति की प्रतिक्रिया को ‘मजाक के विपरीत’ कहा।

तिल्लोतमा ने कहा, “अभी तक फिल्म नहीं देखी है, लेकिन कृपया..एक अभिनेत्री वेश्या या ‘पवित्र’ रानी का किरदार निभा सकती है और फिर यह भी महसूस कर सकती है कि कुछ निश्चित फिल्में महिला को केवल उसके जनन के कार्य यानि योनि तक सीमित कर देती हैं। आपकी प्रतिक्रया मजाक के उलट है और यकीन मानिए, स्वरा भास्कर के पास मजाक करने की बेहतर समझ है।”

‘पद्मावत’ 25 जनवरी को रिलीज हो चुकी है। इसमें दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती की भूमिका निभाई है जबकि अभिनेता शाहिद कपूर ने महारावल रतन सिंह और रणवीर सिंह ने सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी की भूमिका निभाई है।

–आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here