सनी लियॉन कल आज और कल !

0

रजनीश जे जैन/

रजनीश जे जैन

यह लगातार तीसरा वर्ष है जब सनी लियोन गूगल सर्च के टॉप ट्रेंड में शीर्ष पर रही हैं। अगस्त माह के आरंभ में गूगल ने अपने सर्च इंजिन से दुनिया भर के इंटरनेट यूजर्स के साल भर के सर्च ट्रेंड के डेटा सार्वजनिक किया है।

गूगल एनालिटिक्स के आंकड़े शोधकर्ताओं और बड़ी कम्पनियों को यह समझने में मदद करते है कि लोगों की पसंद और उनकी खरीददारी का रुझान किन चीजों से प्रभावित हो रहा है। लोग किस सेलिब्रिटी से सम्मोहित हो रहे है। सबसे चौकाने वाला तथ्य यह है कि सर्च पैटर्न में भारत के प्रधानमंत्री और बॉलीवुड के सुपर सितारे सनी लियोन से काफी पीछे चल रहे है। और यह भी तब जबकि सनी अपने पोर्न करियर को 2013 में ही समेट चुकी है।

करनजीत कौर वोहरा (सनी लियोन) भारतीय मूल की है और कनाडा के छोटे से कस्बे ‘सार्निया’ की रहने वाली है। पोर्न इंडस्ट्री में आने से पूर्व उन्होंने स्वयं ही अपना नया नामकरण किया। लियोन शब्द उन्होंने इतालवी फिल्म निर्माता के नाम में से लिया है और सनी शब्द अपने भाई से।

2012 से बॉलीवुड में शुरुआत करने के बाद से अब तक उनकी तेरह फिल्मे आ चुकी हैं। कुछ फिल्मों ने जबरदस्त व्यवसाय किया और कुछ कब आई कब गई पता नहीं चला। इसी तरह कन्नड़ और तमिल की कुछ फिल्मों में भी उन्होंने गेस्ट भूमिकाए की परंतु इन सभी में उनके शरीर की नुमाइश ही थी। उनके अभिनय को लेकर कही भी कोई चर्चा नहीं हुई।

यूँ तो सनी का जीवन खुली किताब है परन्तु इंटरनेट पर उन्हें लेकर जो तीव्र उत्सुकता है उसके पीछे अतीत में उनपर फिल्माए गए वीडियो के अलावा उनकी व्यक्तिगत जिंदगी के बारे में भी जान लेने की उत्कंठा भी शामिल है। आज सनी एक बड़ी शख्सियत बन चुकी है। लोग उनके पास जाना चाहते है। उनके साथ सेल्फी और ऑटोग्राफ चाहते है। उनके किसी भी कार्यक्रम को सिर्फ उनका नाम ही ‘हाउस फूल’ बना देता है। सनी इस तथ्य को भली भाँति महसूस करती है। उन्हें मालुम है कि उनकी सबसे बड़ी पूँजी उनकी देह है इसलिए वे अपनी शर्तो पर काम करती हैं। अब तक उन्होंने जितनी भी हिंदी या कन्नड़ फिल्मों में अपनी झलक दिखलाई है उनसे अमेरिकन डॉलर में पारिश्रमिक वसूला है। अब तक वे इस सच को भी स्वीकार चुकी है कि उनके पीछे दौड़ने वाली भीड़ उन्हें कभी भी चरित्र भूमिकाओं या केंद्रीय भूमिका में स्वीकार नहीं करेगी लिहाजा उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस स्थापित कर दिया है। पोर्न बिजनेस में कमाई के मामले में वे दुनियाभर में सातवे स्थान पर आती है। 2. 5 मिलियन डॉलर पोर्न एक्टर के रूप में उनकी सालाना आमदनी थी।

केवल भगवान् ही न्याय करेंगे- जिंदगी बहुत छोटी है और इसका जी भर आनंद लिया जाना  चाहिए‘ ट्विटर पर उनका स्टेटस उनकी व्यवहारिक सोच को दर्शाता है। सनी के जीवन पर विस्तार से रौशनी डालती डॉक्यूमेंट्री मोस्टली सनी‘  2016 में प्रदर्शित हो चुकी है जिसे दिलीप मेहता ने निर्देशित किया था। दिलीप मेहता पूर्व में वृंदावन की विधवाओं की दारुण स्थिति पर फॉर्गोटन वुमन डॉक्यूमेंट्री बनाकर अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर चुके है। भारत को छोड़कर सारी दुनिया में नेटफ्लिक्स द्वारा प्रदर्शित इस डॉक्यूमेंट्री में सनी लियॉन बेबाकी से अपने बचपनजीवन और सपनो के बारे में बात करती है।

वे बताती है कि उनका बचपन सुखद था। उनके माता पिता ने सिख धर्म की परम्पराओ का सम्मान करते हुए उन्हें बड़ा किया। पोर्न बिजनेस में जाने का फैसला उन्होंने सोच समझ कर लिया था। उन्हें ऐसा करने के लिए किसी ने बाध्य नहीं किया था। आधुनिक कनाडा में रहने के बावजूद भी उनके माता पिता इस फैसले के खिलाफ थे। सनी स्वीकार करती है कि उनके पालकों की नाराजगी को ‘पेंटहाउस’ मैगज़ीन की तरफ से मिला एक लाख डॉलर का चेक भी कम नहीं कर सका था। आज स्थिति यह है कि उनके रिश्तेदार और भारतीय समुदाय के लोग उन्हें भारतीय समुदाय के लिए कलंक मानते है! बॉलीवुड स्टार बन चुकी सनी के भाई और पति डेनियल वेबर के अलावा उनका कोई नजदीकी रिश्तेदार उनसे रिश्ता नहीं रखता है।

सनी इस डॉक्यूमेंट्री में एक पोर्न स्टार नहीं वरन ‘बिज़नस वुमन’ की तरह बात करती है। वे एक एक डॉलर और एक एक रूपये को सोच समझ कर नए बिजनेस में इंवेस्ट कर रही है। पिछले दिनों दुबई में उन्होंने अपनी परफ्यूम रेंज ‘लस्ट’ लांच की है और जल्द ही कॉस्मेटिक रेंज भी ला रही है। इंटरनेट पर उनके नाम से जो ट्रैफिक चल रहा है सनी उसे भी भुना रही है। कई डायरेक्टर उन्हें सिर्फ इस बात के पैसे दे रहे है ताकि वे अपने ट्विटर अकाउंट से उनकी फिल्मो का जिक्र भर कर दे। एक वेब साइट उन्हें इरोटिक शार्ट स्टोरी लिखने के लिए पैसा दे रही है।

दो देशों कनाडा और अमेरिका की नागरिक सनी ने भारत की नागरिकता नहीं ली है। वे यहाँ आज भी वर्क वीसा पर रह रही है परंतु भारतीय परम्पराओ और संस्कृति को उन्होंने तेजी से अपनाना आरम्भ कर दिया है। एक गोद ली हुई बेटी और सरोगेसी से उत्पन्न दो जुड़वाँ बेटों के साथ सभी त्यौहार मनाते सनी के पारिवारिक फोटो समय समय पर इंटरनेट पर ध्यान आकर्षित करते रहे है।

अतीत की पोर्न स्टार, वर्तमान में बॉलीवुड अभिनेत्री और बिजनेस वुमन सनी को बीबीसी ने सौ प्रभावशाली महिलाओ की सूची में शामिल कर सम्मान दिया है परंतु भारत पाकिस्तान और दक्षिण एशियाइ देशों के इंटरनेट यूजर उन्हें आज भी ‘कामुक’ नजरों से निहार रहे है। उनका कल आज भी उनका पीछा कर रहा है!

(रजनीश जे जैन की शिक्षा दीक्षा जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय से हुई है. आजकल वे मध्य प्रदेश के शुजालपुर में रहते हैं और पत्र -पत्रिकाओं में विभिन्न मुद्दों पर अपनी महत्वपूर्ण और शोधपरक राय रखते रहते हैं.)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here