क्या आप जानते हैं इन कलाकारों के असली नाम!

0

शिखा कौशिक/

अभिनेत्री कियारा आडवाणी ने हाल ही में खुलासा किया कि उनका असली नाम कियारा नहीं बल्कि आलिया है. उन्होंने सलमान खान के कहने पर अपना नाम बदला था. चूंकि बॉलीवुड में पहले से ही आलिया भट्ट मौजूद है और एक नाम से दो अभिनेत्री नहीं सही है तो सलमान ने उन्हें नाम बदलने का सुझाव दे दिया.

बॉलीवुड में कियारा अकेली नहीं हैं जिन्होंने अपना नाम बदला है. बड़े-बड़े सितारे यहाँ मौजूद हैं जिनको हम किसी और नाम से जानते हैं जबकि उनका असली नाम कुछ और ही है. आईये ऐसे कुछ कलाकारों के बारे में जानते हैं जिन्होंने अपने नाम बदले और नए नाम से सिनेदर्शकों के दिल पर राज किया.

1. दिलीप कुमार

इस कड़ी में पहला नाम ‘ट्रेजेडी किंग’ के नाम से जाने जाने वाले दिलीप कुमार का आता है, जिन्होंने 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से बॉलीवुड में प्रवेश किया. 60 से अधिक यादगार फिल्में देने वाले दिलीप कुमार का असली नाम ‘मुहम्मद यूसुफ खान’ था.

2. सलमान खान

अपनी बॉडी बिल्डिंग और ख़ास फैन फॉलोइंग के लिए जाने जाने वाले सलमान खान बॉलीवुड में सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक है. इनकी अधिकतर फ़िल्में ईद के समय रिलीज़ होती हैं. इस दबंग खान का असली नाम अब्दुल राशिद सलीम खान है.

3. अजय देवगन

बॉलीवुड के शीर्ष अभिनेताओं में से एक अजय देवगन सफल निर्देशक और निर्माता भी हैं. वर्ष 1991 में फूल और कांटे से एक रोमांचक करियर की शुरुआत करते हुए अजय जिनका कि असल नाम विशाल वीरू देवगन है, ने अब तक कई सफल फ़िल्में दी हैं और प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीते हैं. मजेदार यह है कि उन्होंने केवल फिल्मों के लिए अपना नाम बदलकर अजय देवगन कर लिया.

4. अक्षय कुमार

आजकल अपने कनाडाई नागरिकता के लिए चर्चा में चल रहे अक्षय कुमार भी बॉलीवुड के एक सफल अभिनेता के तौर पर गिने जाते हैं. इन्होंने सौ से अधिक हिंदी फिल्में की हैं. इस बॉलीवुड खिलाड़ी का असली नाम राजीव भाटिया है और माना जाता है कि उन्होंने केवल फिल्म उद्योग के लिए अपना नाम बदला है.

5. कैटरीना कैफ

अक्सर कहने वाले इनको कैट भी बुलाते हैं. कैटरीना कैफ अब हिंदी सिनेमा में एक सफल नाम हैं और इन्होंने बतौर मॉडल और अभिनेत्री, अपनी सफलता के झंडे गाड़े हैं. इन्होंने बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने से पहले दक्षिण की फिल्मों में अपना करियर शुरू किया था. इनका असली नाम केट टारकुएत (Kate Turquotte) है.

6. सनी देओल

लोकप्रिय रूप से बॉलीवुड के एक्शन किंग के रूप में जाने जाने वाले सनी देओल हिंदी सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं. अभिनय के अलावा, सनी खुद को एक निर्माता और निर्देशक के रूप में स्थापित कर चुके हैं. उनका असली नाम अजय सिंह देओल है.

7. प्रीति जिंटा

हिमाचल के छोटे शहर से आने वाली इस डिंपल गर्ल ने बॉलीवुड में सफल अभिनेत्री के तौर पर झंडे गाड़े. प्रीति जिंटा अपने बिंदास रवैये के लिए जानी जाती हैं. अन्य फिल्मी सितारों की तरह इन्होंने भी बॉलीवुड के लिए अपना नाम प्रीतम जिंटा सिंह से बदलकर प्रीति जिंटा रख लिया.

8. सैफ अली खान

नवाब खान के रूप में लोकप्रिय, सैफ अली खान ने 1992 में यश चोपड़ा की एक फिल्म परंपरा से अपने करियर की शुरुआत की. 1994 में आई ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ से उन्होंने सफलता का स्वाद चखा और लोकप्रिय हो गए. उन्होंने अपना नाम साजिद अली खान से बदलकर सैफ अली खान कर लिया.

9. मल्लिका शेरावत

अपने अच्छे लुक्स और शानदार डांस परफॉरमेंस के लिए जानी जाने वाली मल्लिका, भारत की सबसे हॉट अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं. उनका असली नाम रीमा लांबा है.

10. महिमा चोधरी

नेपाली मूल की एक मॉडल और अभिनेत्री, महिमा ने 1997 में फिल्म परदेस से बॉलीवुड में प्रवेश किया. यह फिल्म सफल रही. लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि उनका असली नाम रितु चौधरी है. निर्देशक सुभाष घई ने महिमा को ये नाम दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here