ले आव ना हरदिया, दरदिया होला बड़ी जोर-हल्दी में वो बात नहीं कि स्त्री का दर्द हर सके

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श्रीधर दूबे/

(गोरखपुर के रहने वाले श्रीधर दूबे अपने व्यक्तित्व में ही लोक कवि हैं . आजकल नोएडा में कार्यरत हैं. इन्होंने कुछ ऐसी कवितायेँ लिखी हैं जो हम सब के रोजमर्रा के संघर्ष को बयाँ करती हैं. भोजपुरी के लोक गीत संगीत पर इनकी पकड़ गजब है. आज अपनी मौसी से जुड़े वाकये के बहाने  भोजपुरी लोक और स्त्रियों की स्थिति को रेखांकित कर रहे हैं. उनसे इस नम्बर (8050743616) पर संपर्क किया जाता है.)

श्रीधर दूबे

बचपन के दिनों में मौसी के गाँव तक पहुँचने के लिए न तो कोई साबुत सड़क थी और न ही कोई साधन ही उपलब्ध था। बस एक कच्ची उबड-खाबड सड़क हुआ करती थी जिस पर हिचकोले खाते हुए मैं और मेरी माँ कभी बैलगाड़ी से तो कभी रिक्शे से  मौसी के घर तक जाया करते थे।

उमर में मुझसे बडी मेरी तीन मौसेरी बहने थीं जिनके पैदा होने के बाद मौसा किसी बीमारी की वजह से मौसी को जीवन के अधरस्ते ही छोड़ कर इस दुनिया से विदा हो गए थे। आज भी मन होता है मौसा को देखूँ कि वो कैसे दिखते थे, लेकिन मौसी की स्मृतियों के सिवा मौसा की और कहीं कोई तस्वीर ही नहीं उपलब्ध थी।

मौसेरी बहनों की आस-पड़ोस में ढेर सारी सहेलियाँ थीं। उस समय सहेली बनाने के कुछ कायदे कानून होते थे। मौसेरी बहनों में सबसे छोटी बहन का पड़ोस की एक दीदी से सहेली बनना मुझे अभी भी याद है। खिचडी (मकर सँक्राँति) का दिन था, मैं और मेरी बहन अपनी डलिया में लाई-भूजा लेकर पड़ोस वाली दीदी के घर गये थे। वहीं पर दोनों ने अपनी अपनी डलिया के लाई-भूजा का आदान-प्रदान किया था। फिर दोनों ने अपनी-अपनी कानी अँगुली एक-दूसरे के हाथों में उलझाकर एक गाना गाया था।

सखी-सखौना

महुआ गोदौना

सखी के मरदा

बडा फुसिलौना॥

यह गीत गाने के बाद दोनों ने आजीवन एक दूसरे को उनके नाम से न पुकारने की कसम खाई और सहेली होने का रस्म पूरा किया। आज भी वो दोनों एक दूसरे को सखी के सम्बोधन से ही पुकारती हैं।

मौसी के घर किसी पुरुष के न होने से वहाँ पड़ोस की लड़कियों और औरतों की  भीड़ जुटी रहती। खूब हँसी ठहाके होते। मैं, मेरी बहनें और पड़ोस की लडकियाँ गर्मियों की पूरी दोपहर खेल खेल में ही बिता देते थे। वहाँ हर रोज उत्सव जैसा ही माहौल होता था। लेकिन उत्सव के दिनों में तो उस महौल में चार चाँद लग जाया करता था।

मैने पहली बार माँ को इतना खुश होकर हँसते और नाचते-गाते हुए देखा था। उस वक्त माँ मुझे मेरी ही उमर की किसी छोटी बच्ची सी लगी थी

मुझे बड़ी वाली दीदी के तिलक जाने की वह साँझ अब भी याद है। मौसी के सारे रिश्तेदार तिलक चढाने लड़के वालों के गाँव चले गये थे। घर में सिर्फ औरते और बच्चे ही बचे थे। मैं अन्दर कोठरी में सोया हुआ था, लेकिन आँगन में गाने-बजाने का शोर सुन मेरी नीद खुल गई और मैं दबे पाँव आँगन के किनारे बनी रसोई वाली कोठरी के पास चुप-चाप खड़ा होकर औरतों का बारी-बारी से नाचना गाना देखने व सुनने लगा। तब-तक मेरी माँ को मेरे जाग जाने का भान नही हुआ था और उसी क्रम में माँ के नाचने और गाने की भी बारी आई। मैने पहली बार माँ को इतना खुश होकर हँसते और नाचते-गाते हुए देखा था। उस वक्त माँ मुझे मेरी ही उमर की किसी छोटी बच्ची सी लगी थी। लेकिन मेरे पर नजर पड़ते ही उसके कदम रुक गये थे और पास आकर मुझे अपनी गोंद में उठा लिया था। हालांकि वह इस बात से भीतर ही भीतर काफी दिनों तक डरी हुई थी की कहीं मैं उसके गाने या नाचने की बात अपने घर या उसके ससुराल वालों से कह न दूँ।

यह बात मुझे बहुत बाद में पता चली की लड़की के घर से तिलक चढाने जाने की रात गाने-बजाने या कोई नाटक खेलने का यह एक रस्म या कहें रिवाज होता है। जिसकी वजह से घर की औरतें सारी रात जागती रहती हैं ताकि घर में चोरी का भय न हो। उस रस्म को हमारे गाँव में जुलुआ बोलते थे। जुलुआ के रोज औरतों और लड़कियों को अपने मन माफिक जीने और गाने-बजाने की खुली छूट होती थी। क्योंकी वहाँ किसी पुरूष की मौजूदगी नहीं होती थी।

जुलुआ रस्म के तहत गाने-बजाने के ही क्रम में मौसी को भी बुलाया गया और उसे एक गाना सुनाने और किसी गाने पर नाचने का आग्रह किया गया। लेकिन विधवा मौसी के दिमाग में तो अपनी बिटिया के विवाह को किसी तरह से सम्पन्न कराने का हिसाब-किताब परेशान कर रहा था। ऐसे में उसे गाना-बजाना भला कहाँ से सूझता? फिर भी लोगों के आग्रह पर और अपनी बेटियों की खुशी के लिये उसने एक गीत गाना शुरू किया और गाते-गाते अपने गीत के अंतिम बोल पर आकर अटक गई और शून्य में ताकने लगी। मौसी का गाया वह गीत मुझे अब भी याद है।

बहे पुरवईया रे ननदी

पवनवा करे ला शोर

सुनss सुनss छोटकी ननदिया, वचनिया मानs हो  इ मोर

पीस के ले आवSना हरदिया

दरदिया होला बडी जोर्

(हे ननद ! पुरवाई बह रही है

पवन शोर मचाये हुए है

ऐ मेरी छोटी ननद मेरी एक बात मान लो

लगाने के लिए हल्दी पीस के ले आवो

दर्द से बदन टूट रहा है)

उस उम्र में न तो मौसी के गाये उस गीत का मतलब ही समझने भर की समझ पैदा हुई थी न ही उस वजह को जिस वजह से वाह गाते-गाते चुप हो गई थी और एकटक शून्य में निहारने लगी थी।

लेकिन अब इतनी उमर हो गई है की उस गीत का मतलब भी समझने लगा हूँ और उस वजह को भी जिस वजह से मौसी कुछ देर तक एक टक शून्य में निहारने लगी थी।

छुटपन का वह दिन बहुत पीछे छूट चला है। साथ ही साथ मौसी का गाँव, उसका घर, मौसेरी बहनों की सहेलियाँ, सब के सब पीछे छूटकर स्वप्न की धुँधली स्मृति बन चुके हैं। लेकिन जुलुआ की उस रात मौसी के गाये उस गीत की पँक्तियों ने आज तक मेरा पीछा नहीं छोडा।

जब कभी भी मैसी के गाये उस गीत की याद ताजा हो जाती है तो बरबस ही सोचने लगता हूँ कि क्या मौसी के वैधव्य जीवन का जो दर्द था वह सचमुच ननद के हाथों पिसी हुई हल्दी से दूर होने वाला था ? क्या बहती पुरवाई में पवन का जो शोर था वह सचमुच मौसी के जीवन के आभावों और उसके दुखों से उपजे शोर से अधिक्तर था ?

अपने घर में एक पुरुष भर के न होने से उसे अपने ही गाँव से निर्वासन की पीड़ा झेलनी पड़ी। उसकी जगह जमीन हथियाने के लिए उसका रस्ता रोका गया। उसके पण्डोह का पानी तक रोका गया। कितनी ही रातों तक उसने अपनी तीन बेटियों को अपने गोंद में दुबकाये हुए घर के आस-पास डरावनी हँसी सुनी।

पुरूषों के इस समाज में एक अकेली स्त्री के जीवन में उपजी पीड़ा को हरने का कुव्वत किसी पिसी हुई हल्दी में या दवा में नहीं

पुरूषों के इस समाज में एक अकेली स्त्री के जीवन में उपजी पीड़ा को हरने का कुव्वत किसी पिसी हुई हल्दी में या दवा में नहीं! तभी तो बडी दीदी के विवाह की उस रात गाते गाते मौसी की नजर शून्य में ही कहीं अटक गई थी। और उसी अटके हुए शून्य में उसने गुजर चुके मौसा को भीतर ही भीतर चीख-चीख कर पुकारा था।

मौसी की बड़ी बेटी की ही शादी की एक और बात आज तक चित्त से उतरी ही नहीं। शादी के बाद दीदी की विदाई का दृश्य था। दीदी घर से विदा हो रही थी, पड़ोसियों समेत पूरा घर रो रहा था और मौसी थी कि रोते रोते बेहोश हो जाती थी। मैं घर के एक कोने में चुप-चाप खड़ा यह सब देख रहा था।

लोगों के साथ मैं भी दीदी को सिवान के बाहर तक छोड़ने गया था। उसकी गाड़ी वहीं कुछ देर तक खड़ी रही थी फिर मेरे आँखों के सामने से धूल के बवण्डर उड़ाती ओझल हो गई थी। उस दिन के बाद से आज तक किसी की विदाई का दृश्य देखा ही नही जाता। फिर एक-एक कर मौसी की और बेटियाँ भी विदा हुई और मौसी अपने घर में अकेली ही रह गई। बुढ़ापे के अंतिम दिनों में उसकी आँखों पर मोतियाबिन्द इस कदर छा गया था कि कभी कभी सब्जी में नमक की जगह सर्फ डाल देती थी।

मौसी के गुजरे हुए कई साल हो गये। मैसेरी बहने भी विदा होकर अपने अपने घर-बार में व्य्स्त हो गईं। जिस उबड़-खाबड़ कच्ची सड़क से होकर मौसी के गाँव तक जाना होता था उस जगह अब एक पक्की सड़क बन चुकी है और उस पर तमाम सवारी गाड़ियाँ भी चलने लगीं हैं।

मौसी के घर का एक एक परिपार्श्व उजड़ते-उजड़ते वीरान खँडहर में तब्दील हो चुका है। उस जगह को देखकर लगता ही नहीं की यह वही घर है जहाँ कभी मेरी माँ ने और उसकी सहेलियों ने गाना-बजाना करते हुए जुलुआ का उत्सव मनाया था।

वर्षों बाद आज फिर मौसी के उसी वीरान पड़े, खँडहर हो चुके घर में आया हूँ। वहीं खडा चुप-चाप देख रहा हूँ कि तभी वीरान पड़ा, खँडहर हो चला वह घर एक बसे-बसाये घर में तब्दील हो जाता है। फिर उत्सव की शाम का जलसा सजता है, नाच-गाना होता है। तभी पीछे की एक कोठरी में सोया एक नन्हा बालक उत्सव का शोर सुन अपनी नीद से जाग जाता है और आँखे मलता हुआ आकर चुप-चाप जुलुआ का उत्सव देखने लगता है। फिर उस नन्हें बालक की मौसी आती है और एक गीत गाते गाते शुन्य में निहारने लगती है। फिर जैसे उपस्थित मँच पर परदा गिरता है और सारे दृश्य आँखों से ओझल हो जाते हैं ठीक वैसे ही सारा दृश्य एक-एक कर आँखों से ओझल हो जाता है।

आज जब मौसी के गाये उस गीत की बाबत सोचता हूँ तो यही बात जेहन में आती है कि उज़डने का दुःख एक स्त्री से भला और कौन जान सकता है? अब बड़ा हो गया हूँ, काफी बड़ा हो गया हूँ, और कहने के लिये एक मल्टीनेशनल कम्पनी में काम भी करता हूँ। इन सबके वावजूद भी एक पछतावे के बोझ तले अभी भी दबा हुआ हूँ। वह पछतावा मौसी के अंतिम दिनों में उसे न देख पाने का, उसके लिये कुछ न कर पाने का है।

माँ बताती है कि मृत्यु के अंतिम दिनों में उसके कलेजे में दर्द रहने लगा था और वह उससे लगातार कहती थी कि बाबू यानि मैं आउँगा तो अपना इलाज कराने को कहेगी। माँ के ही कहे अनुसार जीवन की अंतिम साँस लेते वक्त उसके कलेजे का दर्द इतना बढ़ गया कि कराहते कराहते वह चल बसी।

मौसी अब नहीं है, कहीं नही है, लेकिन उसके कलेजे का दर्द अब मेरे कलेजे का दर्द बन गया है। वह दर्द मौसी की याद आते ही कई गुना बढ़ जाता है, और मैं भीतर ही भीतर उस दर्द की पीड़ा से छटपटाने लगता हूँ।

2 COMMENTS

  1. बहुत संवेदनशील जीवन अनुभव है भैया???

    कमोबेश हम सब के जीवन को आपने अभिव्यक्त किया है।

    लोक कला,और परंपरा तो जस की तस यहां ,छत्तीसगढ़ में भी इतर नाम से हैं।

    और स्त्री जीवन से उपजे दुःखों से ही तो हम सबका सृजन हुआ है…हम सबके जीवन के तथ्य भी उन्हीं से हैं…और संवेदन भी उन्हीं से पाया हुआ है।

    आप के लिखे ने,मुझे अपने बचपने में पहुंचा दिया….

    अब का जीवन,किस कदर जटिल यथार्थ से बंधा हुआ और रुक्ष हो चुका है ।

    ??????

  2. वाह भैया लोक भाषा के #कानूनगो हैं आप तौ हम मानि गये । बहुत बढिया लिखेव है भैया नन्दि भौजाई कै कहानी याद दिलाय दिहेव । जिंदाबाददददददददद ❤❤❤❤??????????????

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